बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि “इज़राइल द्वारा हमास नेतृत्व” को मारने से पहले गाजा युद्ध “खत्म नहीं होना चाहिए”।

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इज़राइल द्वारा हमास नेतृत्व को मारने से पहले गाजा युद्ध खत्म नहीं होना चाहिए।

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इज़राइल द्वारा हमास नेतृत्व को मारने से पहले गाजा युद्ध खत्म नहीं होना चाहिए।2

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इज़राइल द्वारा हमास नेतृत्व को मारने से पहले गाजा युद्ध खत्म नहीं होना चाहिए।

“हमास पर पूर्ण विजय हमारा लक्ष्य है। हम हमास नेतृत्व को मार डालेंगे, इसलिए हमें गाजा पट्टी के सभी क्षेत्रों में कार्रवाई जारी रखनी चाहिए। उससे पहले युद्ध ख़त्म नहीं होना चाहिए. इसमें समय लगेगा – महीने नहीं, साल,” उन्होंने सोमवार को अपनी पार्टी लिकुड की एक गुट की बैठक में कहा।

अतीत में, इज़राइल ने युद्ध समाप्त होने के बाद भी हमास नेताओं का शिकार जारी रखने के अपने इरादे को गुप्त नहीं रखा है। नेतन्याहू ने पहले भी इस बात पर जोर दिया था कि हमास के खिलाफ युद्ध “एक लंबी लड़ाई होगी”।

इज़रायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने भी सोमवार को दावा किया कि गाजा में उसके शीर्ष अधिकारी सहित हमास का नेतृत्व “भाग रहा है” क्योंकि इज़रायली सेना फ़िलिस्तीनी क्षेत्र में दक्षिण की ओर बढ़ रही है।

गैलेंट ने एक टेलीविजन ब्रीफिंग में कहा कि दक्षिणी शहर खान यूनिस में इजरायली सैन्य अभियान “जल्द ही अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेगा” क्योंकि सेना राफा – हमास के आखिरी बचे गढ़ पर दक्षिण की ओर आगे बढ़ेगी।

उन्होंने कहा, “हमारी सेना गाजा पट्टी के अधिकांश क्षेत्र में जमीन पर काम करती है।”

इज़राइल ने सार्वजनिक रूप से हमास नेता याह्या सिनवार पर समूह के 7 अक्टूबर के हमले के पीछे “मास्टरमाइंड” होने का आरोप लगाया है – हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि वह संभवतः कई में से एक है – जिससे वह गाजा में अपने युद्ध के प्रमुख लक्ष्यों में से एक बन गया है।

गैलेंट ने सोमवार को दावा किया कि सिनवार का उसके लड़ाकों से कोई संपर्क नहीं था और उसे इजरायली सेना के साथ एक ठिकाने से दूसरे ठिकाने पर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा।

“वह सेना का नेतृत्व नहीं कर रहे हैं; वह अपने निजी अस्तित्व में व्यस्त है। वह हमास के मुखिया के बजाय एक भगोड़ा आतंकवादी बन गया,” गैलेंट ने आगे कहा।

गैलेंट ने यह भी दावा किया कि इजरायली सेना ने गाजा में हमास के लगभग आधे लड़ाकों को मार डाला या गंभीर रूप से घायल कर दिया।

हमास के कतर स्थित प्रवक्ता हुसाम बदरान ने गैलेंट के दावों का खंडन किया और जोर देकर कहा कि यह इजरायली मनोबल को बढ़ाने का एक प्रयास था।

हमास मीडिया आउटलेट अल अक्सा द्वारा सोमवार देर रात प्रकाशित बदरान के एक बयान के अनुसार, हमास के लड़ाके गाजा के “अभी भी सभी क्षेत्रों में सक्रिय हैं”।

7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से इज़राइल ने गाजा पट्टी पर सैन्य हमला शुरू कर दिया है, जिसमें तेल अवीव का कहना है कि लगभग 1,200 इज़राइली मारे गए थे।

7 अक्टूबर से गाजा पट्टी में इजरायली हमलों में कम से कम 27,500 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 66,835 अन्य घायल हुए हैं। इजरायली हमले ने भोजन, साफ पानी और दवा की भारी कमी के बीच गाजा की 85% आबादी को आंतरिक रूप से विस्थापित कर दिया है, जबकि 60% संयुक्त राष्ट्र के अनुसार एन्क्लेव का बुनियादी ढांचा क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गया है।

Exit mobile version