Blog धर्म एवं ज्योतिष

महाशिवरात्रि की रात्रि ऐसे करें महादेव को ख़ुश। प्रेमानंद महाराज जी ने बताया रहश्य..!

महाशिवरात्रि की रात्रि ऐसे करें महादेव को ख़ुश। प्रेमानंद महाराज जी ने बताया रहश्य..!
  • PublishedMarch 7, 2024

महाशिवरात्रि की रात्रि ऐसे करें महादेव को ख़ुश। प्रेमानंद महाराज जी ने बताया रहश्य..!

शिव पुराण के अनुसार महाशिवरात्रि का दिन बहुत ही खास बताया गया है महाशिवरात्रि की रात को कुछ विशेष उपाय को बड़ा ही कारगर माना जाता है। महाशिवरात्रि की रात कुछ विशेष उपाय करने से जीवन के सारे संकट दूर हो जाते हैं और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

शिवरात्रि में शिव जी की पूजा कैसे करनी चाहिए?

शिवलिंग की स्थापना:

महाशिवरात्रि शाम को अपने घर में एक छोटे से पारद शिवलिंग की स्थापना करें यह शिवलिंग आपके अंगूठे के पहले पर से ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए इसे स्थापित करने के बाद इसकी विधिवत पूजा करें इस उपाय से घर में सुख समृद्धि और खुशहाली आएगी।

शिव मंदिर में 11 दिए जलाएं:

यदि आप नौकरी कारोबार से जुड़ी समस्याओं का सामना रहे हैं तो महाशिवरात्रि की रात शिव मंदिर में जाकर 11 दीपक जलाएं इसके बाद वहीं खड़े होकर ओम नमः शिवाय मंत्र का मन में ही जाप करें। ऐसा करने से आपकी समस्याएं जल्दी ही समाप्त हो जाएंगी। शिव पुराण के अनुसार कुबेर जी ने पूर्व जन्म में रात के समय शिवलिंग के पास दीपक प्रज्वलित किया था इसी वजह से वह अगले जन्म में देवताओं के कोषाध्यक्ष बने।

शमी पत्र और रुद्राक्ष:

महाशिवरात्रि पर संध्याकाल या रात्रि काल के समय भगवान शिव को शमी पत्र या रुद्राक्ष अर्पित करें यह एक उपाय आपको न सिर्फ आर्थिक रूप से मालामाल करेगा बल्कि जीवन में चल रही तमाम समस्याओं को भी किनारे कर देगा शिवजी को शमी पत्र और रुद्राक्ष अर्पित करने के बाद हाथ जोड़कर अपनी परेशानियों को दूर करने की प्रार्थना करें।

महाशिवरात्रि की रात्रि ऐसे करें महादेव को ख़ुश। प्रेमानंद महाराज जी ने बताया रहश्य..!
महाशिवरात्रि की रात्रि ऐसे करें महादेव को ख़ुश। प्रेमानंद महाराज जी ने बताया रहश्य..!

रात्रि जागरण:

महाशिवरात्रि पर रात्रि जागरण का भी अपना एक विशेष महत्व बताया गया है महाशिवरात्रि पर रात्रि जागरण करते हुए शिव सहस्त्रनाम का पाठ करें या शिव – पार्वती विवाह की कथा और शिव पुराण पाठ करें जो भक्त भगवान शिव की आराधना किए बिना सो जाते हैं उन्हें व्रत की उपासना का पूर्ण फल नहीं मिल पाता है। रात्रि जागरण से पहले शाम को स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें और फिर भजन कीर्तन करें।

अन्य ज्योतिषीय उपाय:

8 मार्च 2024 को है महाशिवरात्रि विशेष दिन है किसी भी तरह के राहु के दोष से मुक्ति पाने के लिए, या कालसर्प दोष आपके जीवन में किसी भी प्रकार की अड़चने डाल रहा है, उससे मुक्ति पाने के लिए, यहां तक कि शनि की ढैया या साढ़े साती है तो इस दिन किया गया उपाय आपको विशेष लाभ देगा |

महाशिवरात्रि पर महादेव भोलेनाथ को खुश करने के लिए क्या उपाय करें?

क्या उपाय किया जाए…इसके लिए आपको कच्चे दूध में साबुत जौ डालिए, कम से कम 15 से 30 मिनट भिगो कर रखिए फिर आपको इसको शिवलिंग पर अर्पित करना है और इसके साथ-साथ एक मुट्ठी भर काले तिल शिवलिंग पर अर्पित करना है और वहां पर बैठकर काम से कम 5 से 10 मिनट शिव पंचाक्षरी मंत्र ओम नमः शिवाय का जाप करना है। महाशिवरात्रि के दिन किया गया यह उपाय यदि आपके जीवन में राहु की तरफ से कोई समस्या आ रही है या साढ़ेसाती या ढैया की वजह से कोई दिक्कत आ रही है यह किया गया उपाय आपको पूरी तरह से समस्याओं से मुक्ति देगा।

शिवरात्रि में शिव जी को क्या चढ़ाना चाहिए?

भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए शिवलिंग पर भांग, धतूरा, बेलपत्र आदि चीजें अर्पित करें। इस समय शिव चालीसा का पाठ और आरती करें।

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को कैसे प्रसन्न करें?

शिवजी को प्रसन्न करने का सबसे आसान उपाय है शिवलिंग पर जल चढ़ाना। शिवजी को प्रसन्न करने के लिए ऊॅं नम: शिवाय का जप करते हुए शिवलिंग पर जल अर्पित करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर जल अर्पित करने से चित शांत होता है।

Written By
Prem Ji

I'm a Finance professional, providing Financial consultancy about investments in Shares, Mutual Funds and other securities. I'm also a trainner providing classes for CA, CS, CMA & MBAs over 20+ years in Delhi.

Translate »
Celebrities on Anant Ambani & Radhika Pre-Wedding Ceremony Union Budget 2024 Highlights Ayodhya Darshan Guide रामलला कि प्राण प्रतिष्ठा में दिग्गज हश्तियों ने किया खुलकर दान