Blog Home देश-विदेश

भारत आ रहा है दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान… भारत की जीडीपी के “पांच गुना” से ज्यादा है इसकी वैल्यू…

भारत आ रहा है दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान… भारत की जीडीपी के “पांच गुना” से ज्यादा है इसकी वैल्यू…
  • PublishedFebruary 29, 2024

भारत आ रहा है दुनियां का सबसे ताकतवर इंसान…भारत की जीडीपी के 5 गुना से ज्यादा है इसकी वैल्यू...

हम बताने जा रहे हैं आपको एक ऐसे व्यक्ति की कहानी जिसके बारे में आप में से बहुत ही कम लोग जानते हैं ऐसा मैं क्यों कह रहा हूं क्योंकि यह सुर्खी में कहीं बनती ही नहीं है एक ऐसे व्यक्ति की कहानी जो जो भारत आने वाले हैं उनकी अपनी वर्थ और उनकी कंपनी की वर्थ जिससे आप व्यक्ति की हैसियत मापते हैं भारत की इकोनॉमी से ऑन पेपर चला जाए तो कम से कम 5 गुना ज्यादा बड़ी है।

कौन है यह व्यक्ति और कहां आ रहे हैं?

दुनियां में जब अमीरों की चर्चा हो तो उसमें हम टॉप टेन लिस्ट देखने लगते हैं तो आपके मन में कयास आने लगता है तो इन टॉप टेन लोगों में सही कोई आ रहा होगा जैसे एलॉन मस्क, जेफ़ बेज़ोस या बिल गेट्स या फिर मार्क जुकरबर्ग इनमें से कोई आ रहा होगा लेकिन इस व्यक्ति नाम इस लिस्ट में कहीं नहीं है जिसका नाम फोर्ब्स की लिस्ट में भी नहीं है जिसका नाम फोर्ब्स के अंदर ब्लूमबर्ग के अंदर कहीं नहीं है तो व्यक्ति बड़ा कैसे हो सकता है? इनके ऊपर भी कोई है क्या? या फिर आप ऐसे व्यक्ति के बारे में जानने वाले हैं जिनके बारे में ब्लूमबर्ग और फोर्ब्स भी नहीं जानते और केवल आप जानते हैं या फिर वह स्वयं यहां आकर अपने बारे में बताने वाले हैं।
आप ऐसे व्यक्ति के बारे में जानने वाले हैं इसके बारे में ब्लूमबर्ग और फोर्ब्स भी नहीं जानते

क्योंकि जहां आप दुनियां की बड़ी-बड़ी कंपनी और उनकी मार्केट वैल्यू देख रहे होते हैं तो उन टॉप टेन कंपनियों में तो उसमें टॉप टेन कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट का नाम आता है जो कि 3 ट्रिलियन डॉलर की मार्केट कैप के साथ। अब हम आपको जिस कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं वह टॉप टेन कंपनियों के लिस्ट में कहीं नहीं है। जैसे कि इंडिया के टाटा कहीं दिखाई नहीं देते इस तरह से यह व्यक्ति भी कहीं दिखाई नहीं देता लेकिन उपस्थित सब जगह है।

इनका नाम है लेरी फिंक जो की मालिक हैं ब्लैक रॉक कंपनी के:

यह वह कंपनी है यदि हम दुनिया के कुल शेयर मार्केट को जोड़कर 100 के बराबर कह दिया जाए तो अकेला 10% लैरी फिंक के हाथ में है। दुनियां की जितने कंपनियां काम करती हैं। कहा जाता है 4953 से अधिक कंपनियों में इनके शेयर हैं, जहां आने वाले दिनों में भारत की इकोनॉमी आगामी तीन वर्षों में पांच ट्रिलियन डॉलर पहुंचेगी, जो कि 2021 में 3.7 ट्रिलियन डॉलर थी अभी 4.11 ट्रिलियन डॉलर के आस पास है।

इनकी कंपनी का वैल्यूएशन 21 ट्रिलियन डॉलर है जो कि चीन की जीडीपी के बराबर है:

यदि हम लैरी फिंज की बात करें तो 2021 में इनकी कंपनी का वैल्यूएशन 10 ट्रिलियन डॉलर से ऊपर था। यदि हम अभी वर्तमान में इनका डाटा देखें तो यह 21 ट्रिलियन डॉलर है जो कि चीन की जीडीपी के बराबर है। आखिरकार कौन है यह व्यक्ति जिसके बारे में कोई नहीं जानता जबकि यह शब्द की सबसे अधिक पावरफुल कंपनियों के मालिक माने जाते हैं। आखिर लैरी फिंक है कौन जो मार्केट में सब जगह फैला है और हमें नहीं पता है

इस व्यक्ति ने लगभग 70 देशों में पैसा लगाया हुआ है:

यदि आप अपने प्रतिदिन कंज्यूम करने वाले प्रॉडक्ट्स को देखेंगे आपको लगता है कि आप एप्पल यूज कर रहे हैं या फिर सैमसंग माइक्रोसॉफ्ट के फैन हैं आप दुनिया में कोई बड़ी कंपनी ले लीजिए आपको लगता है आप इजरायल के पक्ष में हैं, फिलिस्तीन के पक्ष में हैं ईरान, साउदी, रसिया आप बस नाम लीजिए इस व्यक्ति ने लगभग 70 देशों में पैसा लगाया हुआ है। यह व्यक्ति एक अमेरिकी इन्वेस्टमेंट बैंकर है उनकी कंपनी ऐसेट मैनेजमेंट का काम करती है यह व्यक्ति अभी कुछ ही दिनों में भारत आ रहे हैं कहां आ रहे हैं यह भी अपने आप ही बड़ा रोचक है संभवतः अंबानी परिवार G-20 से भी बड़ा, अगर पैसे वालों का G-20 कहा जाए वैसा ही कोई बड़ा इवेंट ऑर्गेनाइज करने जा रहे हैं। मुकेश अंबानी अपने छोटे बेटे की प्री वेडिंग पार्टी अपने द्वारा बसाई गई सिटी जामनगर में करने जा रहे हैं।

मित्रों “लैरी फिंक” के बारे में ज्यादा जानने के लिए अगले पोस्ट का इंतज़ार करें जो कि कल पोस्ट करने वाला हूँ, आपको अगर जानकारी अच्छी लगी है तो पोस्ट को लाइक और अपना कमेंट जरूर लिखें…

Written By
Prem Ji

I'm a Finance professional, providing Financial consultancy about investments in Shares, Mutual Funds and other securities. I'm also a trainner providing classes for CA, CS, CMA & MBAs over 20+ years in Delhi.

Translate »
Celebrities on Anant Ambani & Radhika Pre-Wedding Ceremony Union Budget 2024 Highlights Ayodhya Darshan Guide रामलला कि प्राण प्रतिष्ठा में दिग्गज हश्तियों ने किया खुलकर दान