बिज़नेस & फाइनेंस Blog Home

1 दिन पहले ही कैसे पता करें कि किस शेयर का प्राइस ऊपर जा सकता है?

1 दिन पहले ही कैसे पता करें कि किस शेयर का प्राइस ऊपर जा सकता है?
  • PublishedFebruary 9, 2024

एक दिन पहले कैसे पता करें कि कौन से शेयर का प्राइस ऊपर जा सकता हैं ?

मित्रों अगर आप जानना चाहते हैं कि 1 दिन पहले कैसे पता करें कि किस शेयर का प्राइस ऊपर जा सकता है ? तो यह जानना उतना मुश्किल नहीं है जितना कि आपको लग रहा है क्योंकि पहले से ही स्टॉक मार्केट में ऐसे बहुत से लोग हैं जो की अपने अलग-अलग तरीकों से एक दिन पहले ही जान जाते है कि किस शेयर की कीमत बढ़ेगी या फिर घटेगी | फिर वो ही लोग अपने यूट्यूब चैनल या टेलीग्राम चैनल पर ग्रुप बनाकर बाकी लोगो को इसकी जानकारी साझा करते हैं |

अगर आप सीखना चाहते है कि 1 दिन पहले कैसे जाने की किस शेयर का प्राइस ऊपर जा सकता है तो इसके लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस जैसी कई सारी चीजों की मदद ले सकते हैं |
दरअसल शेयर मार्केट में कुछ पैमाने होते हैं जिसके आधार पर कोई भी व्यक्ति तय कर सकता है कि किसी स्टॉक का प्राइस ऊपर जाएगा या नीचे जाएगा ?
अगर आप स्टॉक मार्केट में नए हैं तो आप भी इन पैरामीटर का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से जान सकते हैं और अगले दिन उस स्टॉक को खरीद कर या उसमे पैसा लगाकर आप लाभ कमा सकते हैं |
बात करें कि शेयर मार्केट में एक दिन पहले कैसे पता करें कि किस शेयर का प्राइस ऊपर जा सकता है तो इसके लिए जो पैरामीटर हैं वह इस तरह से हैं. आप भी इनमें से किसी पैरामीटर है या मापदंड पर नजर रखकर जान सकते हैं कि शेयर का प्राइस ऊपर जाएगा या नीचे जाएगा ?

  • NSE की वेबसाइट में जाकर स्टॉक की डिलीवरी पोजीशन को चेक करें
  • सपोर्ट एंड रेजिस्टेंस को देखकर जाने से प्राइस बढ़ेगा या गिरेगा
  • हमारे देश की भारतीय कंपनियों की ADR को चेक करते रहें
  • अमेरिकन शेयर बाजार के इंडेक्स पर नजर रखें
  • ग्लोबल शेयर मार्केट पर नजर बनाए रखें
  • शेयर के कैंडलस्टिक पैटर्न को देखकर पता करें कि शेयर कर प्राइस ऊपर जाएगा या नीचे
  • ओपन इंटरेस्ट डाटा को एनालाइज करके पता करें स्टॉक ऊपर जाएगा या नीचे

NSE की वेबसाइट में जाकर स्टॉक की डिलीवरी पोजीशन को चेक करें:

अगर आप एक दिन पहले जानना चाहते हैं कि किसी स्टॉक का प्राइस ऊपर जाएगा या नहीं तो मार्केट क्लोज होने के बाद आप उस स्टॉक को NSE की वेबसाइट में जाकर सर्च करें और सर्च करने के बाद नीचे स्स्क्रॉल करने पर आपको कुछ जानकारी पढ़ने को मिलेगी.
Delivery position वाले सेक्शन में आपको % of Deliverable Quantity to Traded Quantity का आंकड़ा देखने को मिलेगा . अगर सर्च किए हुए स्टॉक के लिए यह आंकड़ा 50% से अधिक है तो इसका मतलब है कि अगले दिन उस स्टॉक का प्राइस बढ़ेगा.
दरअसल इसके पीछे का वजह यह है कि जब भी किसी स्टॉक में ज्यादा खरीदारी होती है और मार्केट क्लोज होने के बाद Buyer अपने होल्डिंग को स्क्वायर ऑफ नहीं करता यानी कि अपने शेयरों को नहीं बेचता बल्कि उसे अपने डिमैट अकाउंट में होल्ड करके रखता है तो ऐसे में संभावना होती है कि अगले दिन मार्केट जब खुलेगी तो उसका प्राइस पढ़ा हुआ मिलेगा|

सपोर्ट एंड रेजिस्टेंस को देखकर जाने प्राइस बढ़ेगा या गिरेगा:

अगर आपका सवाल है कि 1 दिन पहले कैसे पता करें कि किस शेयर का प्राइस ऊपर जा सकता है? तो आप सपोर्ट रेजिस्टेंस को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि अगले दिन शेयर का प्राइस ऊपर जाएगा या नहीं.
अगर आपको सपोर्ट एंड रेजिस्टेंस के बारे में नहीं पता तो आपको बता दे की किसी भी स्टॉक में सपोर्ट ग्राफ का वह हिस्सा होता है जहां पर प्राइस गिरने के बाद फिर से ऊपर की तरफ जाने लगती है. वहीं इसके उल्टा स्टॉक मार्केट चार्ट में रेजिस्टेंस वह हिस्सा होता है जहां से प्राइस नीचे की तरफ गिरना शुरू होता है.
जब भी किसी स्टॉक मार्केट चार्ट में शेयर प्राइस रेजिस्टेंस के आसपास ट्रेड कर रही होती है तो ऐसा समझा जाता है कि यहां से स्टॉक का प्राइस बढ़ सकता है और इस तरह से बाकी लोग अनुमान लगा पाते हैं कि आज यानी अगले दिन शेयर कर प्राइस ऊपर जाएगा.
वही जब किसी स्टॉक के शेयर प्राइस की कीमत सपोर्ट के आसपास होती है तो अनुमान लगाया जाता है कि शेयर नीचे गिरने वाला है.

अमेरिकन शेयर बाजार पर नजर रखें:

 

 

अगर आप 1 दिन पहले जानना चाहते हैं कि शेयर मार्केट ऊपर जाएगा या नीचे तो इसकी जानकारी के लिए आप अमेरिकन शेयर बाजार पर नजर रख सकते हैं. दरअसल अमेरिका का शेयर बाजार विश्व का सबसे बड़ा मार्केट है और यहां की इकोनॉमी सबसे ज्यादा मजबूत और स्थिर मार्केट है इसलिए अमेरिकन शेयर बाजार के परफॉर्मेंस का दुनिया भर के स्टॉक मार्केट पर असर पड़ता है यानी कि जब अमेरिकन शेयर बाजार ऊपर जाता है तो अन्य देश के साथ हमारे भारत में भी शेयर मार्केट ऊपर जाता है और जब अमेरिकन शेयर बाजार नीचे जाता है तो हमारे देश का भी स्टॉक प्राइस नीचे चला जाता है.
आपको बता दें कि जब हमारे यहां शाम के 6:50 होते हैं तो अमेरिका के न्यूयॉर्क में सुबह के 6:20AM होता है. वहां का मार्केट 9:30 AM से 4:00PM तक चलता है यानी कि जब हमारे यहां सभी लोग सोए होते हैं और मार्केट क्लोज होता है तो वहां दिन का समय होता है और वहां के मार्केट में ट्रेडिंग होती है.
इंडियन स्टॉक मार्केट खुलने से पहले अगर आप अमेरिका के शेयर बाजार को चेक कर लें तो आप पहले से जान सकते हैं कि भारतीय शेयर बाजार का प्राइस ऊपर जाएगा या नीचे.

अमेरिकन शेयर बाजार में सबसे प्रमुख इंडेक्स है. आप डाउ जॉन्स इंडेक्स का शेयर प्राइस देखकर जान सकते हैं कि मार्केट खुलने के बाद भारत में निफ्टी फिफ्टी इंडेक्स कैसे परफॉर्म करेंगे. बता दें कि हमारे देश में निफ्टी 50 और सेंसेक्स दो प्रमुख इंडेक्स हैं जिससे पूरा शेयर मार्केट का हाल पता चलता है.
लेकिन आपको यह बताते चले कि हर बार ऐसा नहीं होता कि जब भी अमेरिकन शेयर बाजार ऊपर जाएगा तो हमारे इंडिया का शेयर बाजार भी ऊपर जाएगा लेकिन 10 में से 8 बार आप जरूर पाएंगे कि जब भी अमेरिकन शेयर बाजार ऊपर जाता है तो उस दिन भारतीय स्टॉक मार्केट इंडेक्स भी ऊपर जाता है| इस तरह से आपको एक अंदाजा मिल जाएगा कि शेयर बाजार ऊपर जाएगा या फिर नीचे|

किसी खास स्टॉक के बारे में जानने के लिए ADR चेक करें:

दोस्तों अभी हमने आपको यह बताया कि किस तरह से आप एक दिन पहले भारतीय शेयर मार्केट के चला को समझ सकते हैं की मार्केट किस तरफ जाएगा ऊपर या नीचे. अगर आप किसी खास स्टॉक के बारे में जानना चाहते हैं कि अगले दिन इसका परफॉर्मेंस कैसा रहेगा तो इसके लिए आपको ADR चेक करना होगा. बता दे की ADR का फुल फॉर्म अमेरिकन डिपॉजिटरी रिसिप्ट होता है.
दरअसल यह ऐसे स्टॉक होते हैं जो हमारे देश के स्टॉक एक्सचेंज में तो रजिस्टर्ड हैं साथ में यह अमेरिका के स्टॉक एक्सचेंज में भी रजिस्टर्ड हैं. जब यह स्टॉक अमेरिका के मार्केट में अच्छा परफॉर्म करते हैं तो हमारे देश में स्टॉक मार्केट खोलने के बाद वही स्टॉक यहां पर भी अच्छा परफॉर्म करते हैं इस तरह से आप किसी स्टॉक का अदर चेक करके एक दिन पहले जान सकते हैं कि संबंधित स्टॉक ऊपर जाएगा या नहीं दोस्तों ADR चेक करने के लिए आपको गूगल में सर्च करना होगा India ADR.
आपको बता दे की सभी स्टॉक अमेरिका में लिस्टेड नहीं है कुछ नहीं चुने हुए स्टॉक ही अमेरिका के शेयर बाजार में लिस्टेड हैं जैसे कि Infosys, Wipro, HDFC Bank, Pfizer, Dr. Reddy आदि.

मान लीजिए आप इंफोसिस का शेयर खरीदना चाहते हैं तो हमारे यहां का मार्केट कोई खुलने से पहले आप अमेरिका के शेयर बाजार में इंफोसिस शेयर का परफॉर्मेंस चेक करें अगर अमेरिका के शेयर बाजार में इंफोसिस अच्छे बढ़ोतरी के साथ क्लोज हुआ है तो आप देखेंगे कि हमारे यहां के स्टॉक मार्केट में भी इंफोसिस वैसा ही परफॉर्म करेगी.

शेयर के कैंडलस्टिक पैटर्न को देखकर पता करें कि शेयर कर प्राइस ऊपर जाएगा या नीचे:

कैंडलस्टिक पैटर्न को देखकर आप 1 दिन पहले शेयर प्राइस का भाव जान सकते हैं . लेकिन इसके लिए आपको इस चार्ट को पढ़ने की समझ होनी चाहिए . अगर चार्ट में आपको हैमर, बुलिश हरामी, इंगल्फिंग, मारुबोज़ू, पियर्सिंग लाइन, ड्रैगनफ्लाई डोजी आदि कैंडलिस्टिक पैटर्न बनते हुए दिखते हैं तो इसका मतलब है कि अगले शेयर का दाम बढ़ सकता है.
लेकिन वहीं जब आपको टेक्निकल चार्ट में आपको हैंगिंग मैन, शूटिंग स्टार, इवनिंग स्टार, बियरिश हरामी, ग्रवेस्टोन डोजी आदि जैसे कैंडलिस्टिक पैटर्न दिखे तो आप इससे समझ सकते हैं शेयर का भाव गिरने वाला है|
दोस्तों इस तरह से आप अदर को चेक करके एक दिन पहले ही पता कर सकते हैं कि किस कंपनी का शेयर प्राइस ऊपर जा सकता है. लेकिन साथ में आपको बताते चले कि यह चीज भी हमेशा काम नहीं करती है मैया है ऐसा में से 7 से 70% काम करती है क्योंकि अगर कोई चीज हमेशा काम करेगी स्टॉक मार्केट में तो सभी लोग उसी के पीछे पड़ जाएंगे और स्टॉक मार्केट में किसी को लॉस नहीं होगा तो लोग प्रॉफिट कहां से कमाएंगे|

अन्य विदेशी बाजारों पर भी नजर रखें:

 

दोस्तों एक दिन पहले ही पता करने के लिए किस शेयर प्राइस ऊपर जाएगा नीचे इसके लिए आप अन्य विदेशी बाजारों के मार्केट पर नजर रख सकते हैं. इससे भी आपको आईडिया मिल जाएगा कि अगले दिन हमारे यहां का मार्केट कैसा रहने वाला है. दरअसल बात ऐसी है कि सभी देश के मार्केट एक दूसरे ऐसे जुड़े हुए हैं क्योंकि एक जैसे दूसरे देश से में वस्तुओं का आयात निर्यात होता है और डिमांड सप्लाई में असर पड़ने पर इसका असर मार्केट पर पड़ता है |
उदाहरण के लिए जब क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ती है तो कई सारे देशों के शेयर बाजार गिरने लगते हैं जिसमें भारतीय शेयर बाजार भी शामिल है क्योंकि हमारे देश से 70 से 80 परसेंट क्रूड ऑयल विदेशों में भेजा जाता है| अगर आप कच्चे तेल की हिस्ट्री को समझने बैठेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि यह एक ऐसी कमोडिटी है जिसका असर शेयर बाजार के साथ इंडियन इकॉनमी पर भी बहुत गहरा पड़ता है|

Written By
Prem Ji

I'm a Finance professional, providing Financial consultancy about investments in Shares, Mutual Funds and other securities. I'm also a trainner providing classes for CA, CS, CMA & MBAs over 20+ years in Delhi.

7 Comments

Comments are closed.

Translate »
Celebrities on Anant Ambani & Radhika Pre-Wedding Ceremony Union Budget 2024 Highlights Ayodhya Darshan Guide रामलला कि प्राण प्रतिष्ठा में दिग्गज हश्तियों ने किया खुलकर दान