अगर आपके पैरों की बनावट है ऐसी, तो आप हैं “भाग्यशाली”

अगर आपके पैरों की बनावट है ऐसी तो आप हैं भाग्यशाली

अगर आपके पैरों की बनावट है ऐसी तो आप हैं भाग्यशाली

अगर आपके पैरों की बनावट है ऐसी तो आप हैं भाग्यशाली

कैसे जाने पैरों से व्यक्ति का स्वाभाव ?

पैर हमारे शरीर के केवल अंग ही नहीं हैं बल्कि हमारे व्यक्तित्व और स्वभाव की जानकारी भी देते हैं हमारे पैर शुभ अशुभ के सूचक भी माने जाते हैं। पैरों को लेकर अनेक किंवदंतियां और मुहावरे समाज में प्रचलित हैं। दबे पैर चलने वाले लोगों को बिल्ली की संज्ञा दी जाती है।

किसी स्त्री के गर्भवती होने पर क्यों कहा जाता है कि उसके पांव भारी हैं?

किसी स्त्री के गर्भवती होने पर कहा जाता है कि उसके पांव भारी हैं। कुछ ज्योतिषी पैरों के आधार पर भविष्यवाणी भी करते हैं। मानव शास्त्री पैरों की बनावट के आधार पर बहुत कुछ कहते हैं। अपराध शास्त्र शाखा के विशेषज्ञ पैरों की छाप के आधार पर अपराधियों की खोज निकालते हैं।

किसी व्यक्ति का स्वाभाव उसके पैरों से कैसे जाने?

व्यक्ति के व्यक्तित्व के विकास में हाथों का जितना महत्व है उतना ही महत्व पैरों का भी है। पैरों और पंजों का अध्ययन करने की कला का प्रारंभ एक पत्रकार इमरे सोमाग्यी ने किया था। पैर पढ़ने की कला सीखने के लिए इन्होंने अपनी पत्नी मारगेट के साथ लगातार लगातार 15 वर्षों तक शोध किया तथा सैकड़ो लोगों का साक्षात्कार किया। अंततः वह पैरों की भाषा पढ़ने में सफल हो गए।

इमरान सोमाग्यी के अनुसार:

टेढ़े मेढ़े पैरों वाले लोगों का स्वभाव उग्र होता है ऐसे लोग अपने ऊपर किसी का दबाव या अंकुश पसंद नहीं करते कुछ लोग सही माप के जूते नहीं पहनते।
सही माप के जूते न पहनना भी आदमी की इच्छा का सूचक है ऐसे लोग फैशनेबल होते हैं और फैशन के आगे आराम को महत्व नहीं देते।
ऐसे लोग दूसरों की नकल करने वाले होते हैं।

जिन लोगों के पैर स्वच्छ नहीं होते जो लोग गंदे मोज़े और बिना पॉलिश के जूते पहनते हैं ऐसे लोग आलसी होते हैं पैर को घिसटकर या धब-धब आवाज करते हुए चलने वाले लोग प्रदर्शन पर विश्वास रखते हैं वह चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग उनकी ओर आकर्षित हो और ज्यादा महत्व दें जिन लोगों के पैरों में गड्ढे या गोखरू होते हैं वे लोग दृढ़ निश्चयी नहीं होते तथा बाहरी ताकत के दबाव में आकर अपनी ताकत व्यर्थ गंवाते हैं।

बिल्कुल सीधे पैर वाले लोगों का स्वाभाव कैसा होता है?

बिल्कुल सीधे पैर वाले लोगों में अपनी बात कहने की ताकत होती है तथा वह किसी के दबाव में नहीं आते जिन लोगों के पैरों की उंगलियां और पंजे का अगला हिस्सा गोलाकार होता है वैसे लोग राजनयिक दृष्टिकोण वाले होते हैं जिनका पैर कोणीय ही होता है वैसे लोग सीधी बात करने वाले होते हैं।

अंगूठे के बगल वाली उंगली अंगूठे से ज्यादा लंबी होती है वैसे लोग कैसे होते हैं?

जिन व्यक्तियों की अंगूठे के बगल वाली उंगली अंगूठे से ज्यादा लंबी होती है वैसे लोग ज्यादा कामी होते हैं यदि पैर के अंगूठे के नाखून पर आड़ी धारियां पड़ी हो तो इससे मालूम होता है कि इस व्यक्ति की भावनाओं को आघात पहुंचा है यदि यह धारियां नाखून के बजाय अन्य जगहों पर हो तो ऐसा व्यक्ति भावनात्मक तौर पर स्थिर होता है धारी की संख्या बहुत अधिक होने पर उसे व्यक्ति की प्रतिक्रिया भावनात्मक स्तर पर बहुत अधिक तीखी होती है।

जिस व्यक्ति के पैर में तिल होता है

जिस व्यक्ति के पैर में तिल होता है वैसे लोग भ्रमणशील होते हैं वह हमेशा पर्यटन के लिए जाते रहते हैं। सुंदर, चिकनी और स्वस्थ पैरों वाले लोग सुंदर और कालाप्रिय होते हैं ऐसे लोग भ्रमणशील होते हैं वह हमेशा पर्यटन के लिए जाते रहते हैं।

जिन व्यक्तियों के पैरों के बीच में गड्ढे होते हैं तथा उनके पैर का पंजा चारों तरफ से जमीन को छूता है ऐसे व्यक्ति धनवान होते हैं तथा धन का अपव्यय नहीं करते जिस व्यक्ति के पर दोनों तरफ जमीन से नहीं लगता वह अपव्ययी होते हैं उन्हें हमेशा धनाभाव का सामना करना पड़ता है जिस प्रकार हाथ के चिन्हों का महत्व होता है उसी प्रकार पर के पंजे में होने वाले चिन्हों का भी महत्व होता है पैरों के चिन्हों द्वारा भी व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है।

Exit mobile version