Blog धर्म एवं ज्योतिष

अयोध्या की रामलला की मूर्ति: 2.5 अरब साल पुराने ग्रेनाइट पत्थर से बनाई गई

अयोध्या की रामलला की मूर्ति: 2.5 अरब साल पुराने ग्रेनाइट पत्थर से बनाई गई
  • PublishedJanuary 28, 2024

अयोध्या की राम लला की मूर्ति: 2.5 अरब साल पुराने काले ग्रेनाइट से बनाई गई

राम लला की 51 इंच की मूर्ति को कर्नाटक राज्य से सीधे प्राप्त विशिष्ट काले ग्रेनाइट से सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। यह विशेष पत्थर, इसके अद्वितीय गुणों और सौंदर्य अपील के लिए सावधानीपूर्वक चुना गया है।

नए अयोध्या मंदिर में भगवान राम के शिशु रूप, राम लला की हाल ही में अनावरण की गई मूर्ति की उत्पत्ति एक उल्लेखनीय है – यह विशेष काले ग्रेनाइट से बनाई गई है, जो आश्चर्यजनक रूप से 2.5 अरब वर्ष पुरानी है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 51 इंच की मूर्ति की प्रतिष्ठा के लिए सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया, जो कर्नाटक से लाए गए एक अद्वितीय पत्थर से तैयार की गई है।

मूर्ति के लिए पत्थर का चुनाव:

मूर्ति के लिए पत्थर का चुनाव महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह न केवल देखने में आकर्षक है, बल्कि इसमें जलवायु परिवर्तन के प्रति उल्लेखनीय स्थायित्व और प्रतिरोध भी है। पत्थर का भूवैज्ञानिक विश्लेषण बेंगलुरु में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रॉक मैकेनिक्स (एनआईआरएम) द्वारा संस्थान के निदेशक एचएस वेंकटेश के निर्देशन में किया गया था। एनआईआरएम, विभिन्न परियोजनाओं के लिए चट्टानों के परीक्षण के लिए जिम्मेदार एक राष्ट्रीय सुविधा, ने पत्थर की विशेषताओं को सत्यापित करने के लिए भौतिक-यांत्रिक विश्लेषण को नियोजित किया।

डॉ. वेंकटेश ने पुष्टि की, “चट्टान अत्यधिक टिकाऊ और जलवायु परिवर्तन के प्रति प्रतिरोधी है और न्यूनतम रखरखाव के साथ इस उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्र में हजारों वर्षों तक टिकेगी।” ऐसी प्राचीन और लचीली सामग्री का उपयोग यह सुनिश्चित करता है कि मूर्ति अयोध्या की उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में समय की कसौटी पर खरी उतर सके। राम लला की मूर्ति के लिए इस्तेमाल किए गए काले ग्रेनाइट की तरह ग्रेनाइट चट्टानें आमतौर पर तब बनती हैं जब पिघला हुआ लावा पृथ्वी के निर्माण के बाद ठंडा हो जाता है। अपनी कठोरता के लिए जाना जाने वाला ग्रेनाइट एक टिकाऊ सामग्री है जो ताकत और सहनशक्ति का प्रतीक है।

पारंपरिक वास्तुशिल्प डिजाइनों का पालन:

जबकि राम मंदिर का निर्माण पारंपरिक वास्तुशिल्प डिजाइनों का पालन करता है और इसमें उच्च गुणवत्ता वाले पत्थरों का उपयोग शामिल है, यह इसकी दीर्घायु को बढ़ाने के लिए आधुनिक विज्ञान और इंजीनियरिंग तकनीकों को भी एकीकृत करता है। केंद्रीय विज्ञान मंत्री जितेंद्र सिंह इस बात पर जोर देते हैं कि मंदिर को 1,000 से अधिक वर्षों तक टिके रहने के लिए डिजाइन किया गया है।

मूर्ति के लिए चुना गया पत्थर कहाँ से प्राप्त किया गया ?

चुना गया पत्थर मैसूर जिले के जयापुरा होबली गांव से निकाला गया था, जो अपनी उच्च गुणवत्ता वाली ग्रेनाइट खदानों के लिए प्रसिद्ध है। कर्नाटक से अयोध्या तक इस प्राचीन पत्थर की यात्रा, न केवल राम लला की मूर्ति के सौंदर्य और आध्यात्मिक महत्व में योगदान देती है, बल्कि प्रतिष्ठित मंदिर के निर्माण में परंपरा, विज्ञान और इंजीनियरिंग के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण का भी प्रतिनिधित्व करती है।

जिस काली ग्रेनाइट चट्टान से भगवान राम के शिशु रूप रामलला की मूर्ति बनाई गई है, वह पृथ्वी के इतिहास के एक आकर्षक अध्याय का खुलासा करती है। प्री-कैम्ब्रियन युग की, जो चार अरब साल पहले शुरू हुई थी, इस प्राचीन चट्टान ने पृथ्वी की भूवैज्ञानिक समयरेखा का कम से कम आधा या अधिक हिस्सा देखा है, जो लगभग 4.5 अरब साल पहले ग्रह की अनुमानित उत्पत्ति से जुड़ा है।

राम लला की मूर्ति के लिए इस्तेमाल किए गए काले ग्रेनाइट की गहन आयु

इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, प्रारंभिक मानव पृथ्वी पर लगभग 14 मिलियन वर्ष पहले प्रकट हुए थे, जबकि होमो सेपियन्स प्रजाति, जैसा कि हम आज इसे पहचानते हैं, केवल 300,000 वर्ष की अपेक्षाकृत युवा है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि पृथ्वी पर जीवन की उत्पत्ति लगभग चार अरब साल पहले हुई थी, जो राम लला की मूर्ति के लिए इस्तेमाल किए गए काले ग्रेनाइट की गहन आयु और सहनशक्ति को दर्शाता है।

मूर्तिकारों की पांच पीढ़ियों वाले परिवार से ताल्लुक रखने वाले मैसूरु के 38 वर्षीय अरुण योगीराज के कुशल हाथों ने सावधानीपूर्वक उत्तम मूर्ति तैयार की। अपनी कलात्मकता के लिए जाने जाने वाले अरुण ने राम लल्ला की मूर्ति को गढ़ने में छह महीने बिताए, और अपने पोर्टफोलियो में एक और उत्कृष्ट कृति शामिल की, जिसमें दिल्ली में इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिष्ठित 30 फीट की काले पत्थर की मूर्ति शामिल है।

मूर्ति के लिए पत्थर की गुणवत्ता को कहाँ परिक्षण किया गया ?

बेंगलुरु स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रॉक मैकेनिक्स (एनआईआरएम) ने ग्रेनाइट ब्लॉक के आकलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कोलार गोल्ड फील्ड्स में उनकी परीक्षण प्रयोगशालाओं ने मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा को अंतर्दृष्टि प्रदान की, जिससे संकेत मिलता है कि चट्टान “विशाल, भव्य और रंग में एक समान है।” विस्तृत विश्लेषण से पता चला कि पत्थर महीन दाने वाला, कठोर, सघन है और इसमें उच्च संपीड़न, तन्यता, झुकने, तोड़ने की शक्ति और लोच है।

मूर्ति के लिए प्रयोग किया गया पत्थर सभी मानदंडों में सर्वोत्तम है:

एनआईआरएम के निदेशक डॉ. वेंकटेश ने चट्टान के असाधारण गुणों पर प्रकाश डाला, जो इसे नक्काशी के लिए आदर्श बनाता है। “इसके अलावा, चट्टान में उच्च घनत्व, कम सरंध्रता और उच्च पी-तरंग वेग के साथ जल अवशोषण होता है; यह किसी भी आंतरिक दरार और फ्रैक्चर से रहित है।” विशेष रूप से, पत्थर जल प्रतिरोध प्रदर्शित करता है और कार्बन प्रतिक्रियाओं के प्रति अनुत्तरदायी रहता है, जो राम लला की मूर्ति के आध्यात्मिक महत्व को दर्शाने वाली जटिल शिल्प कौशल को बनाए रखने और संरक्षित करने के लिए इसकी उपयुक्तता को और मजबूत करता है।

Written By
Prem Ji

I'm a Finance professional, providing Financial consultancy about investments in Shares, Mutual Funds and other securities. I'm also a trainner providing classes for CA, CS, CMA & MBAs over 20+ years in Delhi.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Celebrities on Anant Ambani & Radhika Pre-Wedding Ceremony Union Budget 2024 Highlights Ayodhya Darshan Guide रामलला कि प्राण प्रतिष्ठा में दिग्गज हश्तियों ने किया खुलकर दान